Unwiring Tech

  • Home
  • ऑनलाइन गेमिंग दुनिया के नियम और कानून

ऑनलाइन गेमिंग दुनिया के नियम और कानून

प्रस्तोता- अमृता तिवारी

सार –  स्वागत है आपका Techनीति में | यह पॉडकास्ट एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से हम लेकर आते हैं  दुनिया के तमाम डिजिटल मुद्दों को व् जानने की कोशिश करते हैं उनके पीछे के क्या और क्यों को. साथ ही कोशिश करते हैं  डिजिटल दुनिया के समस्याओं को सुलझाने की भी | इस श्रृंखला में हमने जाना ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया के बारे में, आज हम जानेंगे कि भारत में ऑनलाइन गेमिंग पर कोनसे रूल्स और रेगुलेशंस लागू होते हैं.

मेज़बान: हाल के वर्षों में भारत में ऑनलाइन गेमिंग में अविश्वसनीय वृद्धि देखी गई है, जो इंटरनेट की पहुंच में वृद्धि और दूरदराज के गांवों में भी स्मार्टफोन के प्रसार के कारण है। केपीएमजी इंडिया के अनुसार, भारतीय ऑनलाइन गेमिंग उद्योग 2024 तक करीब 2500 करोड़ रुपये तक पहुंचने के लिए तैयार है। इस तेजी से वृद्धि ने कई विदेशी कंपनियों को आकर्षित किया है, जो इस विस्तार से बढ़ते बाजार में प्रवेश करने के लिए उत्सुक हैं।

मेज़बान: लेकिन इस तेजी से विस्तार के साथ निष्पक्ष खेल सुनिश्चित करने और उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए कड़े नियम और कानून को लागू करना बेहद आवश्यक है। गेमिंग गतिविधियों के लिए केंद्र और राज्य द्वारा विभिन्न कानून बनाए गए हैं जैसे कि केंद्र द्वारा अधिनियमित सार्वजनिक जुआ अधिनियम, 1867। हालाँकि, ये क़ानून ऑनलाइन गेमिंग के आगमन से पहले अधिनियमित किए गए थे और इसलिए ये क़ानून मुख्य रूप से “गेमिंग या सामान्य गेमिंग हाउस” के रूप में परिभाषित भौतिक परिसर में भौतिक गेमिंग और जुए को नियंत्रित करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए अप्रैल 2023 भारत सरकार ने इस दिशा में काफी अच्छे कदम उठाये हैं जिसके तहत आईटी रूल्स, 2021 में संशोधन करते हुए ऑनलाइन गेमिंग को लेकर कुछ नियमों को जारी किया है। हालाँकि, नियामक परिदृश्य अभी भी विकसित हो रहा है, जिससे विचार और विमर्श की गुंजाइश बनी हुई है।

मेज़बान: तो, भारत में ऑनलाइन गेमिंग नियमों की वर्तमान स्थिति क्या है? आइए जानते हैं।

मेज़बान: भारत में ऑनलाइन गेम खेलना गैरकानूनी नहीं है। सरकार ऑनलाइन गेम को “इंटरनेट पर पेश किए गए गेम और कंप्यूटर संसाधन के माध्यम से उपयोगकर्ताओं द्वारा पहुंच योग्य गेम” के रूप में परिभाषित करती है। यह व्यापक परिभाषा ऑनलाइन गेमिंग के विभिन्न रूपों को शामिल करती है।

मेज़बान: ऑनलाइन गेमिंग की लोकप्रियता में वृद्धि ने निस्संदेह भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया है। फिर भी, यह ध्यान देने योग्य बात है कि भारत में इस उद्योग को विनियमित करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए व्यापक छत्र कानून का अभाव है। ऐसे कानून की अनुपस्थिति से गेमिंग उद्योग में कुछ भ्रम पैदा हो गया है।

मेज़बान: इन चुनौतियों के जवाब में, अप्रैल 2023 में, भारत सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को नियंत्रित करने के उद्देश्य से नियम जारी किए। ये नियम उन खेलों पर प्रतिबंध लगाते हैं जिनमें वास्तविक पैसे के साथ दांव लगाना या केवल दांव लगाना शामिल है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने यह सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया है कि ऑनलाइन गेम बच्चों में नुकसान या लत का कारण न बनें।

मेज़बान: इन नियमों को लागू करने के लिए सरकार तीन स्व-नियामक संगठन (एसआरओ) यानी सेल्फ रेगुलेटरी आर्गेनाईजेशन स्थापित कर रही है। ये एसआरओ, जिसमें उद्योग विशेषज्ञ, गेमर्स और अन्य हितधारक शामिल हैं, भारत में ऑनलाइन गेमिंग उद्योग की देखरेख और विनियमन करेंगे।

मेज़बान: विनियमों के अनुसार इन एसआरओ में शिक्षा, मनोविज्ञान और बाल अधिकारों में विशेषज्ञता वाले व्यक्ति शामिल हैं। वे गेमिंग उद्योग को नियंत्रित करने वाले एक केंद्रीय प्राधिकरण के रूप में कार्य करेंगे, लेकिन यह ध्यान रखना आवश्यक है कि ये नियम राज्य कानूनों को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं, जिन्हें लागू किया जाना जारी रहेगा।

मेज़बान: ये विनियामक परिवर्तन मुख्य रूप से वास्तविक पैसे वाले गेम और कौशल के मुफ्त गेम, जैसे ऑनलाइन फंतासी खेल प्रतियोगिता, ई-स्पोर्ट्स और कार्ड गेम पर लागू होते हैं।

मेज़बान: अब, आइए इन नए नियमों के प्रमुख पहलुओं पर गौर करें:

मेज़बान: सरकार कई एसआरओ स्थापित करेगी, जिनमें से प्रत्येक में विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि होंगे। ये एसआरओ यह निर्धारित करेंगे कि किसी खेल की अनुमति है या नहीं।

मेज़बान: गेमिंग फर्मों या प्लेटफार्मों को हानिकारक या प्रतिबंधित सामग्री वाले ऑनलाइन गेम पेश करने, प्रकाशित करने या साझा करने से प्रतिबंधित किया गया है। उन्हें ऑनलाइन गेमर्स की पहचान भी सत्यापित करनी होगी।

मेज़बान: विज्ञापनों सहित किसी भी प्रकार के जुए से जुड़े ऑनलाइन गेम सख्ती से प्रतिबंधित होंगे।

मेज़बान: एसआरओ यह सुनिश्चित करेंगे कि गेम लत और मानसिक क्षति को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए दिशानिर्देशों का पालन करें। इसमें माता-पिता का नियंत्रण, बार-बार चेतावनी संदेश और आयु-रेटिंग प्रणाली लागू करना शामिल होगा।

मेज़बान: गेमर्स के पास इन प्लेटफार्मों पर खर्च किए गए अपने समय और धन की सीमा निर्धारित करने का विकल्प होगा, साथ ही जब वे अपनी स्व-निर्धारित सीमा तक पहुंच जाएंगे तो बाहर निकलने की क्षमता भी होगी।

इनके साथ-साथ कई और नियम-कानूनों पर भी काम किया जा रहा है. कई राज्य सरकार जैसे सिक्किम, नागालैंड और तेलंगाना, अपने-अपने ऑनलाइन गेम्स के रूल्स को जारी  कर चुके हैं. हालाँकि केंद्र सरकार का ये कहना है कि भारत में केंद्र द्वारा की ऑनलइनइ गेम्स को रेगुलेट किया जायेगा

आज के एपिसोड में इतना ही. अगले एपिसोड से हम लेकर आ रहे हैं एक नया टॉपिक जो कि आज   बहुचर्चित मुद्दा है. जुड़े रहिए और सुनते रहिये #Techनीति

Archives

No archives to show.

Categories

  • No categories