Unwiring Tech

  • Home
  • सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए दिशानिर्देश

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए दिशानिर्देश

प्रस्तोता- अमृता तिवारी

सार – #Techनीति के एक और एपिसोड में आपका स्वागत है। मैं हूँ आपकी मेज़बान अमृता । आज, हम सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की दुनिया और भारत में उनकी डिजिटल उपस्थिति को आकार देने वाले दिशानिर्देशों के बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त करेंगे ।

आइए 27 मई, 2021 को की गई भारतीय विज्ञापन मानक परिषद या एएससीआई की एक गेम-चेंजिंग घोषणा के बारे में बात करते हैं। इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य डिजिटल मीडिया पर प्रभावशाली विज्ञापन की दुनिया को संबोधित करना है।

इन दिशानिर्देशों की आधारशिलाओं में से एक है इन्फ्लुएंसर्स को प्रमोशनल कंटेंट को स्पष्ट रूप से लेबल करना  जिससे  कंटेंट कंस्यूमर्स  को  ये  पता  हो  कि क्या चीज़  ख़ास  उनके  लिए  बनायी गयी है और क्या कंटेंट क्रिएटर्स बिज़नेस के मद्दे नज़र से प्रमोट कर रहे हैं । आख़िरकार, “प्रभाव कार्रवाई के बराबर है,” और आज के डिजिटल परिदृश्य में, यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग ने सुर्खियां बटोरते हैं और उपभोक्ताओं को यह जानने का अधिकार है कि ब्रांड किस कंटेंट के लिए भुगतान करते हैं। ये दिशानिर्देश कंस्यूमर्स, इन्फ्लुएंसर्स, मार्केटर्स और्र विज्ञापन उद्योग के हितों की रक्षा करते हुए एक सुरक्षा उपाय के रूप में कार्य करते हैं।

अब, अगस्त 2023 में, ASCI ने अपने विज्ञापन कोड को और मजबूत किया है, विशेष रूप से सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने इन प्रभावशाली लोगों को “सेलिब्रिटी” के दर्जे तक बढ़ा दिया है, लेकिन जिम्मेदारी से उत्पादों और सेवाओं का समर्थन करने पर सख्त जोर दिया है।

होस्ट: इन उपदटेस की ज़रुरत क्यों है?

क्योंकि एएससीआई ने भ्रामक विज्ञापनों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी, जो 2021-22 में 55 से बढ़कर 2022-23 में 500 से अधिक हो गई है इसलिए कार्रवाई करने का फ़ैसला लिया गया है.

होस्ट: तो, अब “सेलिब्रिटी” के रूप में कौन योग्य है? नवीनतम नियमों के अनुसार, विज्ञापनों और अभियानों से 40 लाख रुपये या इसके बराबर की सालाना आय अर्जित करने वाले और एक ही मंच पर 500,000 या उससे अधिक सोशल मीडिया फॉलोअर्स वाले व्यक्तियों को अब इस प्रकार वितरित किया जा सकता है। यह आय सीमा पहले 20 लाख रुपये निर्धारित की गई थी।

लेकिन सिर्फ यही नहीं है। एएससीआई ने डॉक्टरों, लेखकों, कार्यकर्ताओं और शिक्षाविदों जैसी उल्लेखनीय हस्तियों को शामिल करने के लिए “सेलिब्रिटी” की परिभाषा का विस्तार किया है, बशर्ते वे मानदंडों को पूरा करते हों। विज्ञापन अभियानों का चयन करते समय उन्हें उचित परिश्रम का पालन करना चाहिए।

होस्ट: ये अपडेटेड कोड मशहूर हस्तियों को उन उत्पादों का समर्थन करने से भी रोकता है जो संभावित रूप से उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कानून के अनुसार, “स्वास्थ्य के लिए हानिकारक” जैसी चेतावनियों की आवश्यक है जो जिम्मेदार विज्ञापन के संदेश को मजबूत करता है।

एएससीआई की सीईओ और महासचिव मनीषा कपूर ने कंस्यूमर प्रोटेक्शन के महत्व पर जोर दिया, खासकर जब मशहूर हस्तियां ऐसे उत्पादों का प्रचार करती हैं जिनसे वित्तीय नुकसान या शारीरिक नुकसान हो सकता है। उन्होंने उल्लेख किया कि लोकप्रिय सोशल मीडिया हस्तियों का कंस्यूमर्स की खर्च करने की आदतों और विश्वास पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

होस्ट: मीडिया रिपोर्टों ने गेमिंग, शिक्षा और सौंदर्य क्षेत्रों को समस्याग्रस्त विज्ञापनों के लिए हॉटस्पॉट के रूप में पहचाना है। महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और भुवन बम सहित जानी-मानी हस्तियों को एएससीआई कोड के उल्लंघन के आरोपों का सामना करना पड़ा है।

होस्ट: जनवरी में, डिपार्टमेंट ऑफ़ कंस्यूमर अफेयर्स ने दूसरों के साथ किये जा रहे पार्टनरशिप्स में स्पष्ट प्रकटीकरण यानी डिस्क्लोज़र की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि समर्थन सरल, स्पष्ट भाषा में किया जाना चाहिए और समर्थन को स्पष्ट रूप से लेबल करने के लिए ‘विज्ञापन,’ ‘प्रायोजित,’ ‘सहयोग,’ या ‘भुगतान किया गया प्रचार’ जैसे शब्दों का उपयोग किया जाना चाहिए।

होस्ट: अगस्त 2023 में, उपभोक्ता मामलों के विभाग ने ‘एंडोर्समेंट नॉलेज!’ के तहत अतिरिक्त दिशानिर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य और कल्याण क्षेत्र में मशहूर हस्तियों जो कि प्रभावशाली लोगों के लिए बनाये  गए हैं । इसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि सर्टिफिएस मेडिकल प्रैक्टिशनर्स और स्वास्थ्य एवं फिटनेस विशेषज्ञों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी साझा करते समय अपनी योग्यता का खुलासा करना चाहिए।

होस्ट: खुद को स्वास्थ्य विशेषज्ञ के रूप में प्रस्तुत करने वाले मशहूर हस्तियों और प्रभावशाली लोगों को अस्वीकरण यानी डिस्क्लेमर शामिल करना चाहिए, जिससे यह स्पष्ट हो कि उनके समर्थन को पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का स्थान नहीं लेना चाहिए। स्वास्थ्य लाभ, खाद्य पदार्थ और न्यूट्रास्यूटिकल्स, बीमारी की रोकथाम, उपचार या इलाज, चिकित्सा स्थितियां, रिकवरी मेथोडोलोजिज़ या प्रतिरक्षा बढ़ाने आदि जैसे विषयों पर चर्चा करते समय ये अस्वीकरण अनिवार्य हैं।

होस्ट: यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि सेबी ूँरेजिस्टरड फिनफ्लुंसर्स यानी  फिऑन्स सम्बंधित मुद्दों पर कंटेंट बनाते हैं , उनके खिलाफ कार्रवाई कर रहा है, और उन्हें भ्रामक जानकारी न फैलाने का निर्देश दे रहा है।

होस्ट: आज के एपिसोड में इतना ही, #Techनीति को सुनने के लिए आपका धन्यवाद.

Archives

No archives to show.

Categories

  • No categories