Unwiring Tech

  • Home
  • सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रभाव

सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रभाव

प्रस्तोता- अमृता तिवारी

सार – Techनीति के माध्यम से अभी तक हमने आपको सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों से ही अवगत  कराया है . इस एपिसोड में जानिये सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रभावों के बारे में, कैसे यह बच्चों और बड़ों के लिए लाभकारी भी हो सकता है.

विस्तार – #Techनीति के माध्यम से अभी तक हमने आपको सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों से ही अवगत  कराया है . इस एपिसोड में जानिये सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रभावों के बारे में, कैसे यह बच्चों और बड़ों के लिए लाभकारी भी हो सकता है.

मेज़बान – ‘Techनीति’ में आपका स्वागत है, यह पॉडकास्ट एक ऐसा मंच है जहां हम वैश्विक डिजिटल मुद्दों को समझते हैं और प्रत्येक विषय और घटना के पीछे ‘क्यों’ को जानने की कोशिश करते हैं। मैं हूँ आपकी मेज़बान, अमृता। टेक्नीति के अभी तक के एपिसोड्स में हमने आपको सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों से अवगत कराया है. आज के एपिसोड में हम बच्चों और बड़ों पर सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रभावों पर चर्चा करेंगे। सोशल मीडिया पर व्याप्त चिंताओं के बावजूद, वास्तव में कुछ लाभकारी पहलू हैं जो बच्चे के विकास और प्रगति में योगदान दे सकते हैं।

मेज़बान : बच्चों के लिए सोशल मीडिया का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है उनके सोचने की क्षमता को व्यापक बनाना। अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स तक पहुंच के साथ, बच्चे तरह-तरह के बैकग्राउंडस, संस्कृतियों और देशों के लोगों से जुड़ सकते हैं। इससे वैश्विक जागरूकता, सहानुभूति और समझ की भावना को बढ़ावा मिलता है।  अलग -अलग परस्पेक्टिव और अनुभवों के बारे में सीखने से बच्चों को खुले विचारों वाला और स्वीकार करने वाला व्यक्ति बनने में मदद मिल सकती है, जो उनके पर्सनालिटी को एक अच्छा आकार दे सकता है .

करियर से जुड़े सवाल जो कि बच्चों को परेशान करते हैं या दुनिया भर में हो रही कोई भी चीज़ जिसकी जानकारी हासिल करना हो, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे यूट्यूब इसमें बखूबी योगदान देते हैं. अपने अचीवमेंट्स को शेयर करना, दूसरों से मदद लेना, समाज के कल्याण के लिए अलग-अलग संस्थानों या सरकार के साथ जुड़ना, खुद को भी और अपने से बड़ों को भी डिजिटली इन्फोर्मेड रखना, सोशल मीडिया इन सबका एक ख़ास जरिया है .

सोशल मीडिया बच्चों को उनके कम्फर्टेबल स्पेसेस से बाहर अन्य लोगों के साथ बातचीत करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। वे इंटरेस्ट-बेस्ड कम्युनिटीज़ में शामिल हो सकते हैं, वैश्विक चर्चाओं में भाग ले सकते हैं और विभिन्न संस्कृतियों, भाषाओं और परंपराओं के बारे में सीख सकते हैं। इस तरह की बातचीत उनके दुनिया को एक होलिस्टिक नज़र से देखने का मक़सद देती है और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को भी बढ़ावा देती है।

मेज़बान : सोशल मीडिया का एक और सकारात्मक पहलू है जो बच्चों की सीखने की क्षमता और क्रिएटिविटी को बढ़ता है. चलिए उसके बारे में भी जानते हैं .

सोशल मीडिया इन्फोर्मटिवे लेखों और वीडियो से लेकर ऑनलाइन लेसंस और ट्यूटोरियलस तक एजुकेशनल मटेरियल का एक विशाल भंडार प्रदान करता है। कई प्लेटफॉर्म्स एजुकेशनल चैनल होस्ट करते हैं जो विशेष रूप से बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसके अतिरिक्त, सोशल मीडिया बच्चों को कला, संगीत और अभिव्यक्ति यानि एक्सप्रेशन के अन्य रूपों के माध्यम से अपनी क्रिएटिविटी दिखाने में सक्षम बनाता है। पीअर्स और ऑनलाइन कम्युनिटीज़ से प्रोत्साहन बच्चों को अपनी प्रतिभा और जुनून को और अधिक तलाशने के लिए प्रेरित कर सकता है।

मेज़बान : सोशल मीडिया सहायक समुदायों के माध्यम से अपनेपन की भावना भी पैदा कर सकता है। इससे बच्चों को क्या लाभ हो सकता है? आइये जानते हैं

मेज़बान : सिमिलर इंटरेस्टस या चैलेंजेजस पर ध्यान केंद्रित करने वाले सोशल मीडिया समुदाय समान मुद्दों का सामना करने वाले बच्चों के लिए एक सहायक वातावरण प्रदान कर सकते हैं। चाहे वह कोई शौक हो, कोई हेल्थ कंडीशन हो, या कोई विशेष रुचि हो, समान विचारधारा वाले व्यक्तियों को ऑनलाइन ढूंढने से बच्चों को कम अकेलापन और अधिक समझने में मदद मिल सकती है। अपनेपन की यह भावना उनके सेल्फ-कॉन्फिडेंस को बढ़ा सकती है और एक अच्छे मेन्टल हेल्थ को भी फोस्टर कर सकती है ।

मेज़बान : सकारात्मक प्रभावों के साथ-साथ, हमें गलत सूचना और साइबर-सुरक्षा के बारे में चिंताओं का भी समाधान करना चाहिए।

मेज़बान : आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा देते हुए बच्चों को सोशल मीडिया के संभावित खतरों के बारे में शिक्षित करना आवश्यक है। उन्हें जानकारी को सत्यापित करना, ट्रस्टेड सोर्सेज़ की पहचान करना और उनके सामने आने वाली सामग्री पर सवाल उठाना सिखाना उन्हें एक स्मार्ट यूज़र बनने में मदद करता है। ऑनलाइन अनुभवों के बारे में माता-पिता, शिक्षकों और साथियों के साथ खुली बातचीत में शामिल होने से भी डिजिटल नॉलेज में बढ़ोतरी हो सकती  है।

मेज़बान : हालाँकि सोशल मीडिया की अपनी चुनौतियाँ हैं, हमें बच्चों पर इसके सकारात्मक प्रभाव को स्वीकार करना चाहिए। उनके होराइजन का विस्तार करने और क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने से लेकर कम्युनिटीज़ के निर्माण तक, सोशल मीडिया उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव का एक मंच बन गया है। उचित मार्गदर्शन और शिक्षा के साथ, हम बच्चों को सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से उपयोग करने और इसके कई लाभ प्राप्त करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।

आज के एपिसोड में इतना ही. Techनीति के अगले एपिसोड में हम चर्चा करेंगे ऑनलाइन गेमिंग के बारे में. जुड़े रहिये, सुनते रहिये।

Additional Readings :

  1. https://thehappinesscoach.com/positive-effects-social-media/
  2. https://www.hsph.harvard.edu/news/features/social-media-positive-mental-health/
  3. https://www.linkedin.com/pulse/positive-effects-social-media-society-pravin-patel/

 

Archives

No archives to show.

Categories

  • No categories